Women’s IPL : बीसीसीआई ने कर दिया महिला आईपीएल का रोडमैप तैयार, कुछ इस तरह से खेला जाएगा पहला सीजन

0
Womens IPL
Womens IPL(Source_Times Of India)

Women’s IPL: इंडियन प्रीमियर लीग के पुरुष टूर्नामेंट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच मंगलवार (18 October) को बीसीसीआई ने महिला आईपीएल को लेकर भी हरी झंड़ी दिखा दी है। मुंबई के ताज होटल में 18 अक्टूबर को बीसीसीआई की वार्षिक बैठक हुई। जिसमें बोर्ड से जुड़े तमाम बड़े अधिकारी शामिल हुए। जहां कई फैसले लिए गए। इसी बीच महिला आईपीएल को लेकर पिछले काफी समय से उठ रही मांग के बाद इसे मान लिया गया है और अगले साल पहले एडिशन के आयोजन का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़ें: IPL 2023 Auction : आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन की तारीख आयी सामने, जानें कब तक टीमें कर सकेंगी ट्रेडिंग, और सबकुछ जो जानना चाहेंगे आप

अगले साल से महिला आईपीएल का होगा आयोजन

हर साल की तरह भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड की सालाना बैठक हुई। इस बैठक में हर किसी की नजरें महिला आईपीएल की अपडेट पर थी, आखिरकार विश्व क्रिकेट की महिला क्रिकेटर्स के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आयी, जहां अब 2023 में बिग-बैश और द हंड्रेड लीग की तरह भारत की इस लीग में भी महिला क्रिकेटर्स अपना जौहर दिखा पाएंगी।

womens-ipl-2023
women’s-ipl- (Source_News Nation)

वैसे विश्व क्रिकेट के इस सबसे अमीर बोर्ड के बैनर तले आईपीएल की तर्ज पर ही वूमंस टी20 चैलेंज के नाम से टूर्नामेंट का आयोजन 2018 से किया जा रहा था, लेकिन इसमें शुरुआत में 2 टीमों के बीच केवल एक मैच का आयोजन किया गया तो इसके बाद 3 टीमों के बीच 2020 को छोड़कर लगातार ये टूर्नामेंट खेला जा रहा है।

5 टीमों के बीच खेला जाएगा पहला संस्करण

बीसीसीआई ने मंगलवार को महिला आईपीएल के पहले संस्करण का रोडमैप पूरी तरह से तैयार कर लिया है, जिसमें शेड्यूल को छोड़कर टूर्नामेंट के फॉर्मेट को लेकर तमाम तरह की योजना बना ली है। जिसका आयोजन पुरुष आईपीएल से पहले कर दिया जाएगा।

पहले सत्र में 5 टीमें शामिल होंगी। जिनके बीच लीग राउंड के 20 मैच खेले जाएंगे। जिसमें से टॉप-3 टीमें अगले राउंड में प्रवेश करेंगी। जिसमें से अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में प्रवेश कर लेगी, वहीं नंबर-2 और नंबर-3 टीम के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम फाइनल में टेबल टॉपर का सामना करेंगी।

एक टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ी होंगी शामिल

इसके अलावा इस टूर्नामेंट पूरा खाका तैयार कर लिया गया है, जिसमें शुरुआती 3 सीजन तक सभी मैच 2 वेन्यू पर ही होंगे। 5 टीमों के स्क्वॉड की बात करें तो यहां सभी टीमें अधिकतम 18 खिलाड़ी रख पाएंगे जिसमें 12 भारतीय और 6 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगी। इनमें से प्लेइंग-11 में भारत की कम से कम 6 खिलाड़ी रहेंगी, तो वहीं 5 खिलाड़ी विदेशी होंगी, जिसमें से 1 खिलाड़ी एसोसिएट देश की रहना अनिवार्य है।

Previous articleWeekly International Cricket Matches Results And News- From October 13th-October 19th
Next articleT20 World Cup 2022: Super 12 Updated Schedule, Dates, Venues, And Time Table In IST