IPL में सबसे ज्यादा टीमों से खेलने वाले 5 खिलाड़ी, लिस्ट में सिक्सर किंग का भी नाम है शामिल!

IPL: दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग यानी आईपीएल (IPL) का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था और साल 2024 में होने जा रहा आईपीएल का 17वां सीजन, जिसके लिए सभी फैंस काफी ज्यादा उत्साहित है। और फैंस का उत्साहित होना भी लाजमी है। मगर आईपीएल 2024 (IPL 2024) की शुरुआत से पहले ही कई खिलाड़ियों की एक अलग टीम में एंट्री हुई है और कई खिलाड़ी अपनी पुरानी टीमों में वापस आए हैं। लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं, जिन्हें आईपीएल में सबसे ज्यादा टीम बदलने के लिए जाना जाता है। तो आइए एक-एक करके उन सभी खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में सबसे ज्यादा टीमें बदली हैं।

5 players who have played for maximum number of teams in IPL
Image Source - Getty Images

IPL में सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाले खिलाड़ी

IPL
Image Source – Getty Images

एरोन फिंच (Aaron Finch)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान एरोन फिंच का नाम आईपीएल (IPL) इतिहास में सबसे ज्यादा बार अलग-अलग टीमों से खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। फिंच ने अपना आईपीएल डेब्यु साल 2010 सीजन में किया था और साल 2022 सीजन तक उन्होंने कुल 9 अलग-अलग टीमों के लिए मुकाबले खेले थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के साथ की थी। वहीं उनका अंतिम आईपीएल सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के साथ बिता था। फिंच टी20 क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाजों में शुमार हैं और उनके बल्ले से आईपीएल के 92 मैचों में 25.19 की औसत से कुल 2091 रन निकले थे। उनके नाम आईपीएल में 15 अर्धशतक दर्ज है।

इन आईपीएल टीमों का हिस्सा रहे थे एरोन फिंच – राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, पुणे वॉरियर्स इंडिया, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स।

यह भी पढ़ें: IPL 2024 में इन 3 खिलाड़ियों के शामिल होने के बाद KKR बन सकती है तीसरी बार चैंपियन, नंबर 2 है 4 बार का वर्ल्ड चैंपियन

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

आईपीएल (IPL) इतिहास में सबसे ज्यादा टीम बदलने के मामले में दूसरे नंबर पर भारत के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं। जिन्होंने अब तक कुल 6 बार टीम बदली है और वह इस समय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का हिस्सा हैं। कार्तिक ने अपना आईपीएल डेब्यु साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevils) के लिए किया था, जोकि अब दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitlas) है। आईपीएल 2022 में कार्तिक आरसीबी (RCB) का हिस्सा बने थे और वह लगातार दो सीजन से आरसीबी का हिस्सा हैं। आईपीएल 2024 (IPL 2024) उनका आरसीबी के साथ तीसरा सीजन होने जा रहा है।

इस दौरान उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स 11 पंजाब (अभी पंजाब किंग्स), मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से भी खेला है। आईपीएल में उनके बल्ले से 242 मैचों में 25.81 की औसत और 132.71 के स्ट्राइक रेट के साथ 4516 रन निकले हैं। जिसमें 97* के बेस्ट स्कोर के साथ उन्होंने 20 अर्धशतक जड़े हैं।

युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

सिक्सर किंग कहे जाने वाले युवराज सिंह का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है, जिन्होंने आईपीएल (IPL) इतिहास में कुल 6 टीमों की ओर से खेला था। युवराज ने अपना आईपीएल डेब्यू 2008 सीजन में किंग्स 11 पंजाब (Kings 11 Punjab) की ओर से किया था और 2019 सीजन में उन्होंने अंतिम बार मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए खेला था। इस दौरान उन्होंने किंग्स 11 पंजाब और मुंबई इंडियंस के अलावा पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से भी खेला था। उनके बल्ले से 132 आईपीएल मैचों में 24.77 की औसत और 129.72 के स्ट्राइक रेट के साथ 2750 रन निकले हैं। जिसमें 83 के बेस्ट स्कोर के साथ 13 अर्धशतक शामिल है।

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma)

भारत के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक ईशांत शर्मा का भी नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा टीम बदलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार है। ईशांत ने भी अब तक कुल 6 आईपीएल टीमें बदली हैं। साल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से डेब्यू करने वाले ईशांत शर्मा मौजूदा समय में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं, जिसे उन्होंने 2019 आईपीएल सीजन के दौरान ज्वाइन किया था।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान सीरीज में नहीं मिला मौका तो Team India छोड़, इस टीम से खेलने का किया फैसला

हालांकि बीच में एक सीजन वह आईपीएल से बाहर भी रहे थे। इस दौरान उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के अलावा किंग्स 11 पंजाब, राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स की ओर से भी खेला है। ईशांत ने 101 आईपीएल मैचों में 83 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। जिसमें उनका बेस्ट बोलिंग फिगर 12 रन देकर 5 विकेट रहा है।

रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa)

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों में से एक रॉबिन उथप्पा का भी नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा टीम बदलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार है। उथप्पा ने कुल 6 आईपीएल टीमें बदली हैं। साल 2008 में मुंबई इंडियंस की ओर से डेब्यू करने वाले रॉबिन ने अपना अंतिम आईपीएल मैच साल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला था। इस दौरान उन्होंने मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वॉरियर्स इंडिया, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की ओर से भी खेला है। उनके बल्ले से 205 आईपीएल मैचों में 27.51 की औसत और 130.35 के स्ट्राइक रेट के साथ 4952 रन निकले थे। जिसमें 88 के बेस्ट स्कोर के साथ 27 अर्धशतक शामिल है।