IPL 2024 में इन 3 खिलाड़ियों के शामिल होने के बाद KKR बन सकती है तीसरी बार चैंपियन, नंबर 2 है 4 बार का वर्ल्ड चैंपियन

IPL 2024: भारत के सबसे बड़े क्रिकेट त्यौहार आईपीएल के 17वें सीजन यानी आईपीएल 2024 (IPL 2024) की शुरुआत में अब काफी कम समय बचा हुआ है, जिस वजह से सभी आईपीएल फ्रेंचाइजियों और खिलाड़ियों ने तैयारी शुरू कर दी है। इन्हीं तैयारियों के तहत दिसंबर के महीने में आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) कराया गया था। जिस ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने कई बड़े खिलाड़ियों को अपनी टीम का हिस्सा बनाया था और उन्हीं खिलाड़ियों में से तीन खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इस आईपीएल सीजन केकेआर (KKR) को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर वह तीन खिलाड़ी कौन-कौन हैं, जो कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल 2024 (IPL 2024) की ट्रॉफी जीताकर उसे तीसरी बार चैंपियन बना सकते हैं।

IPL 2024
Image Source - Espncricinfo

IPL 2024 में इन तीन खिलाड़ियों की बदौलत केकेआर बन सकती है चैंपियन

दरअसल, कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 ऑक्शन में कई खिलाड़ियों पर काफी महंगी बोली लगाते हुए उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। साथ ही आईपीएल 2024 (IPL 2024) से पहले ही टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी फिट हो चुके हैं और वह वापसी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जिस वजह से कोलकाता के आगामी आईपीएल सीजन में चैंपियन बनने की उम्मीदें काफी हद तक बढ़ गई है। हालांकि ऐसा कर पाना इतना आसान नहीं होने वाला है। मगर जिस तरह के खिलाड़ी केकेआर की टीम में शामिल हुए हैं उसे देख कुछ भी मुश्किल नहीं लग रहा है।

यह भी पढ़ें: Afghanistan T20 Series में नहीं मिली जगह, अब टी20 वर्ल्ड कप से भी इन 5 खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता, नंबर 2 है आईपीएल का चैंपियन गेंदबाज

मनीष पांडे (Manish Pandey)

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में जो खिलाड़ी कोलकाता नाइट राइडर्स को अपने शानदार प्रदर्शन से चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा सकते है। उसमें सबसे बड़ा और सबसे पहला नाम टीम के स्टार मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज मनीष पांडे (Manish Pandey) का है, जिन्हें कोलकाता ने आईपीएल 2024 ऑक्शन के दौरान उनके बेस प्राइस 50 लाख रुपये में अपने खेमे में जोड़ा है। बीते सीजन मनीष पांडे दिल्ली कैपिटल (Delhi Capitals) का हिस्सा थे।

मगर वहां कुछ खास कमाल नहीं कर पाने की वजह से उन्हें रिलीज कर दिया था। लेकिन इस साल की शुरुआत में ही उन्होंने रणजी ट्रॉफी 2024 (Ranji Trophy 2024) में दमदार शतक जड़ते हुए अपने कमबैक का ऐलान कर दिया है। ऐसे में उनके बल्ले से काफी रन निकलने की उम्मीद है, जो टीम को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है।

मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक मिचेल स्टार्क को आईपीएल 2024 ऑक्शन के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी बोली (24.75 करोड़) लगाकर अपने खेमे में शामिल किया है। जो उन्हें तीसरी बार चैंपियन बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाते दिखाई दे सकते हैं। मिचेल स्टार्क काफी लंबे अरसे से आईपीएल का हिस्सा नहीं रहे हैं, जिसकी वजह अपने देश की क्रिकेट को तवज्जो देना था। मगर इसी साल टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आयोजन होने जा रहा है, जिस वजह से अपनी तैयारी को और ज्यादा मजबूत करने के लिए उन्होंने आईपीएल में वापसी करने का फैसला किया है और आईपीएल में वापसी करने के साथ ही वह केकेआर को भी ट्रॉफी जीता सकते हैं।

शेरफेन रदरफोर्ड (Sherfane Rutherford)

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में जिस तीसरे खिलाड़ी के शामिल होने के बाद उनकी टीम की मजबूती में चार चांद लगे हैं। उसमें तीसरा नाम शेरफेन रदरफोर्ड का है, जिसे कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.50 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। शेरफेन की उम्र अभी मात्र 25 साल है और वह मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के साथ ही साथ मौका पड़ने पर गेंदबाजी भी करते दिखाई दे सकते हैं। जोकि कोलकाता के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। रदरफोर्ड 2019 और 2022 सीजन में भी आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं, जहां पर भी उन्होंने काफी घातक बल्लेबाजी का नमूना पेश किया था। इस सीजन भी उनसे कुछ ऐसी ही घातक बल्लेबाजी की उम्मीद रहेगी।

साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल 2024 (IPL 2024) की सबसे मजबूत टीम लग रही है, जिस वजह से वह आईपीएल ट्रॉफी की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। तो ऐसे में देखना होगा कि क्या कोलकाता एक बार फिर ट्रॉफी जीत सकेगी या नहीं। केकेआर ने अब तक केवल दो बार ट्रॉफी जीती है, जोकि उसने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की अगुवाई में साल 2012 और 14 में जीती थी।

आईपीएल 2024 के लिए कोलकता की टीम

नितीश राणा, रिंकू सिंह, रहमानुल्लाह गुरबाज़, श्रेयस अय्यर (कप्तान), जेसन रॉय, सुनील नरेन, सुयश शर्मा, अनुकूल रॉय, चेतन सकारिया, मिशेल स्टार्क , अंगकृष रघुवंशी, आंद्रे रसेल, वेंकटेश अय्यर, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, केएस भरत, मनीष पांडे, मुजीब उर रहमान, गस एटकिंसन, रमनदीप सिंह, शेरफेन रदरफोर्ड और साकिब हुसैन।

यह भी पढ़ें: अफ्रीका में खराब प्रदर्शन का भुगतना पड़ेगा अंजाम, इन 4 खिलाड़ियों को England टेस्ट सीरीज में नहीं मिलेगा मौका