IPL 2024 All Teams Captain

IPL 2024 Teams Captain: भारत के सबसे बड़े क्रिकेट त्यौहार यानी आईपीएल (Indian Premier League) का आगामी सीजन संभवतः 22 मार्च से शुरू होगा,जोकि आईपीएल का 17वां सीजन होने वाला है। आईपीएल 2024 (IPL 2024) के लिए सभी फ्रेंचाइजियों ने तैयारी शुरू कर दी है और इसी तैयारी के तहत 19 दिसंबर को दुबई के कोको कोला एरिना में खिलाड़ियों का ऑक्शन हुआ। जिसमें सभी फ्रेंचाइजियों ने कई बड़े खिलाड़ियों को अपनी टीम का हिस्सा बनाया और उन्हीं में से कुछ खिलाड़ी आगामी सीजन में आईपीएल टीमों की कमान संभालते दिखाई देने वाले हैं।

साथ ही कई फ्रेंचाइजियां ऐसी भी हैं, जो अपने टीम में शामिल खिलाड़ियों में से ही अन्य को कप्तान पद की जिम्मेदारी सौंप रही है। तो आइए एक-एक करके उन सभी टीमों के बारे में जानते हैं जो आईपीएल 2024 (IPL 2024) में नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरते दिखाई देंगी। 

IPL 2024 में इन खिलाड़ियों को सौंपी जाएगी टीम की कमान

IPL 2024 All Teams Captain

दरअसल, आईपीएल का आगामी सीजन 22 मार्च से शुरू होने की बात कही जा रही है, मगर अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन उससे पहले ही लगभग लगभग सभी फ्रेंचाइजियों ने अपने खिलाड़ियों और कप्तानों की लिस्ट तैयार कर ली है, जिनमें से कई टीमों ने काफी बड़े बदलाव किए हैं। जिसे देख फैंस का माथा चकराने वाला है। इस सीजन जो टीमें नए कप्तानों के साथ मैदान पर उतरते दिखाई देंगी, उनमें आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस, गुजरात टाइटंस, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स का नाम शामिल है। 

ये भी पढ़ें: WPL 2024 Schedule: वूमेंस प्रीमियर लीग शेड्यूल, सभी 5 टीमों का फुल स्क्वॉड, लाइव स्ट्रीमिंग और सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 (IPL 2024) के आगाज से पहले ही अपने टीम के सर्वश्रेष्ठ कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तानी से हटा दिया है और उनकी जगह हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को कप्तान बनाया गया है। जिस वजह से आगामी आईपीएल सीजन में मुंबई को लीड करने की जिम्मेदारी हार्दिक के कंधों पर होगी। 

हार्दिक को कप्तान बनाने के पीछे की वजह उनका बतौर कप्तान दमदार रिकॉर्ड बताया जा रहा है। वहीं हिटमैन बीते तीन सीजन से मुंबई को एक भी ट्रॉफी नहीं जीता सके हैं, जिसके चलते मैनेजमेंट ने ऐसा फैसला लिया है। बता दें की हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 सीजन से ही आईपीएल की में कप्तानी करना शुरू किया है और उन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले ही सीजन में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को ट्रॉफी जीताकर इतिहास रच दिया था। इतना ही नहीं बल्कि उनकी अगुवाई में जीटी (GT) ने 2023 सीजन में भी फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि वहां उनकी टीम ट्रॉफी उठाने में चूक गई थी। ऐसे में इस बार भी उनकी कोशिश होगी कि वह मुंबई को ट्रॉफी जीता सकें। 

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में जो टीमें नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरने वाली हैं, उनमें से दूसरे नंबर की टीम गुजरात टाइटंस है। जिसके कप्तान हार्दिक पांड्या ने आईपीएल शुरू होने से पहले ही टीम का साथ छोड़ मुंबई को ज्वाइन कर लिया है और अब वह मुंबई की अगुवाई करते दिखाई देंगे। ऐसे में गुजरात टाइटंस की मैनेजमेंट ने टीम के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है, जिन्हें अभी तक कप्तानी का थोड़ा भी अनुभव नहीं है। बतौर कप्तान गिल का यह सीजन पहला सीजन होने जा रहा है, जिसके चलते गुजरात को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

इस लिस्ट में तीसरा नाम सनराइजर्स हैदराबाद का है जोकि आईपीएल 2024 (IPL 2024) सीजन में एक नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरते दिखाई दे सकती है। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। मगर बता दें कि आईपीएल 2024 ऑक्शन के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद की सीईओ काव्य मारन (Kavya Maran) ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को 20.50 करोड रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया है, जिसके बाद से ही सभी एक्सपर्ट्स अनुमान लगा रहे हैं कि कमिंस को हैदराबाद की कप्तानी सौंपी जा सकती है। ऐसे में अब देखना होगा कि मैनेजमेंट का अंतिम फैसला क्या रहता है। साथ ही साथ बताते चलें कि मौजूदा समय में एसआरएच (SRH) को लीड करने की जिम्मेदारी साउथ अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्कराम (Aiden Markram) संभाल रहे हैं। 

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)

आईपीएल 2024 सीजन में जिन टीमों की कप्तानी में बदलाव होने जा रहा है। उन टीमों की लिस्ट में कोलकाता नाइट राइडर्स का भी नाम शामिल है। आईपीएल 2024 (IPL 2024) में कोलकाता नाइट राइडर्स की कमान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) संभालते दिखाई देने वाले हैं, जोकि बीते सीजन चोटिल होने की वजह से आईपीएल का हिस्सा नहीं हो सके थे। उनकी गैर मौजूदगी में टीम को लीड करने की जिम्मेदारी नितीश राणा (Nitish Rana) को सौंपी गई थी, जो इस सीजन टीम के वाइस कैप्टन के तौर पर काम करते दिखाई देंगे। 

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में दिल्ली कैपिटल्स के खेमें में भी बदलाव देखने को मिलने वाला है। बीते सीजन आईपीएल में दिल्ली को लीड करने की जिम्मेदारी डेविड वार्नर (David Warner) ने संभाली थी। मगर इस सीजन रिपोर्ट्स आ रही हैं कि टीम के परमानेंट कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पूरी तरह से फिट होकर मैदान पर वापसी करने वाले हैं और अगर ऐसा होता है। तो एक बार फिर ऋषभ पंत को ही टीम की अगवाई करते देखा जाएगा। हालांकि ऑफीशियली उनके मैच खेल पाने को लेकर कंफर्मेशन नहीं दी गई है जिस वजह से किसी भी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी। 

वहीं बाकी किसी भी आईपीएल टीम की कप्तानी में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जाइंट्स (Lucknow Super Giants) की कप्तानी केएल राहुल (KL Rahul), पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की कप्तानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan), राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की कप्तानी संजू सैमसन (Sanju Samson), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की कप्तानी एम एस धोनी (MS Dhoni) करते दिखाई देंगे। 

नोट – आईपीएल 2024 के आगाज में अभी करीब 3 महीने का समय बाकि है, जिस वजह से कप्तानी में बदलाव देखने को भी मिल सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: IPL 2024 SWOT Analysis Of RCB: पहले खिताब की तलाश कर रही आरसीबी को ऑक्शन की ये गलतियां कहीं भारी ना पड़ जाए, जानें टीम की मजबूती और कमजोरी