T20 World Cup 2024: क्या रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में करेंगे कप्तानी या हार्दिक को मिलेगी कमान?

T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम हाल ही में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) खिताब जीतने से चूक गई। किनारे पर आकर आईसीसी इवेंट को जीतने से चूकने के बाद अब टीम इंडिया की नजरें अगले साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) पर है। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होने वाले इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया अपने फैंस को निराश नहीं करना चाहेगी। जो आईसीसी इवेंट में पिछले 10 साल से चले आ रहे खिताबी सूखे को खत्म करने को बेताब होगी।

T20 World Cup 2024
Rohit Sharma Image Source- Twitter)

क्या रोहित शर्मा ही करेंगे टी20 वर्ल्ड कप में अगुवायी?

भारतीय क्रिकेट टीम भले ही इस टूर्मामेंट को जीतने की तरफ देख रही है, लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल हर किसी के जेहन में चल रहा है, वो है इस टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा ही करते नजर आएंगे या कोई नया कप्तान टीम की कमान संभालेगा। हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से पिछले करीब 13 महीनों से दूर हैं। पिछले साल नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच में हार के बाद से ही रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल से पूरी तरह बाहर रहे हैं, और उनकी जगह पर टीम को कईं कप्तानों से लीड किया है।

ये भी पढ़े: IPL 2024 Auction: ऑक्शन में कितने खिलाड़ी होंगे शामिल, कैप्ड-अनकैप्ड, बेस प्राइज, स्लॉट और सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप 

रोहित शर्मा द्वारा कप्तानी संभालने की उम्मीद है बहुत कम

अब जब ये टी20 वर्ल्ड कप ईयर चल रहा है, तो फैंस के मन में ये सवाल हिचकोले मार रहा है कि हिटमैन इस आईसीसी टूर्नामेंट(T20 World Cup 2024) में टीम की कप्तानी करेंगे या हमें कोई और चेहरा देखने को मिलेगा।

अब हम इसमें इस सवाल का जवाब ढूंढनें की कोशिश करते हैं। जिस तरह से भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने आपको फटाफट फॉर्मेट से दूर रखा है, और साथ ही बीसीसीआई का स्टेंड देखा जाए, तो लगता नहीं है कि रोहित शर्मा टीम की बागडौर संभालते हुए नजर आएंगे। उनकी जगह स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) टीम का नेतृत्व कर सकते हैं।

मुंबई की कमान हार्दिक के हाथ में आने के बाद इस ऑलराउंडर का दावा मजबूत

अब तक तो फिर भी कहीं ना कहीं रोहित शर्मा के टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) में बतौर कप्तान ही वापसी की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन जिस तरह से शुक्रवार को मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने 11 सीजन से नीली जर्सी वाली इस टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा को कप्तानी से बेदखल कर हार्दिक पंड्या को जिम्मेदारी दी है, उसके बाद तो भारत के इस दिग्गज सलामी बल्लेबाज की दावेदारी भी कमजोर पड़ गई है।

हार्दिक के उदय के बाद टी20 वर्ल्ड कप में उन पर जताया जा सकता है भरोसा

आईपीएल 2024 (IPL 2024) से पहले इस लीग की सबसे सफलतम टीमों में से एक मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खेमे में जबरदस्त ड्रामा देखने को मिल रहा है। जहां पहले तो उन्होंने हार्दिक पंड्या को बड़े ही नाटकीय तरीके से गुजरात टाइटंस से 15 करोड़ रुपये में ट्रेड कर लिया। जिसके बाद अचानक ही अपने सबसे सफल कप्तान जिनके नेतृत्व में टीम ने 5 टाइटल अपने नाम किए हैं, उसी खिलाड़ी को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पंड्या को अगले सीजन की कमान सौंप दी है। उसके बाद तो अब रोहित के पास बतौर कप्तान टी20 फॉर्मेट में अपने आपको साबित करने का मौका ही खत्म हो गया है।

ये भी पढ़ें: WPL 2024 Schedule: वूमेंस प्रीमियर लीग शेड्यूल, सभी 5 टीमों का फुल स्क्वॉड, लाइव स्ट्रीमिंग और सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप

साल दर साल हार्दिक बन रहे हैं अच्छे कप्तान

मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए इस महान खिलाड़ी ने भले ही कितने ही झंड़े गाड़े हैं, लेकिन ये सब बातें पुरानी हो गई है। कहते हैं ना चमत्कार को ही नमस्कार किया जाता है। तो कुछ ऐसा ही अब हार्दिक पंड्या के साथ हो रहा है। जिन्होंने 2022 में गुजरात टाइटंस को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाया तो वहीं 2023 के संस्करण में फाइनल तक पहुंचाया। वहीं हिटमैन की कप्तानी में आईपीएल में मुंबई को 3 साल से कुछ खास कामयाबी नहीं मिली है।

रोहित शर्मा की कप्तानी का ग्राफ गिरता जा रहा है नीचे

भारत के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या में गजब की नेतृत्व शैली देखी गई है। उन्होंने गुजरात टाइटंस के कप्तान बनने के बाद 2 सत्र में 31 मैचों में टीम की अगुवायी करते हुए 22 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं केवल 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी ओर रोहित शर्मा ने ओवरऑल 158 आईपीएल मैचों में 87 जीत और 67 हार का सामना किया है। लेकिन अगर पिछले 3 सीजन की बात करें तो हिटमैन की लीडरशिप में मुंबई इंडियंस को 42 मैचों में केवल 19 जीत मिली है वहीं 23 हार झेलनी पड़ी। तो कहीं ना कहीं रोहित की कप्तानी का जादू फिका पड़ता दिख रहा है। इसी वजह से अब टीम इंडिया भी नए कप्तान के साथ वर्ल्ड कप में उतर सकती है।

अगले साल जून में वेस्टइंडीज-अमेरिका की मेजबानी में होगा टी20 वर्ल्ड कप

आपको बता दें कि आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का टूर्नामेंट अगले साल जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में होने जा रहा है। इस महाकुंभ के लिए 20 टीमों के नाम तय हो गए हैं। जिसमें सभी टीमों को 5-5 के चार ग्रुप में बांटा जाएगा। भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में रहने की पूरी संभावना है। रिपोर्ट्स की माने तो भारत के ज्यादातर मैच अमेरिका में ही खेले जा सकते हैं।