Asia Cup 2023: क्या बीसीसीआई सचिव जय शाह की जिद ने खराब कर दिया एशिया कप का मजा?

Asia Cup 2023: पाकिस्तान की मेजबानी में खेले जा रहे एशियाई क्रिकेट टीमों की सबसे बड़ी जंग एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका में हाईब्रिड मॉडल के तहत खेला जा रहा है। टूर्नामेंट के इतिहास के 16वें एडिशन को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) से पहले एशियाई टीमों के लिए एक रिहर्सल के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन जिस तरह से इन्द्र देवता ने कहर बरपाया है, उससे ना केवल फैंस बल्कि खिलाड़ियों का भी मजा किरकिरा कर दिया।

Asia Cup 2023
Image Source- Jay Shah Twitter)

बारिश ने एशिया कप का मजा कर दिया है फीका

इस मेगा इवेंट के कुल 13 मैचों में से 4 मैच पाकिस्तान में खेले गए, जहां बारिश के खलल के बिना मैच खत्म हुए। तो वहीं बाकी के जो मैच श्रीलंका में अब तक खेले गए हैं, उन मैचों को बारिश ने काफी हद तक प्रभावित किया है। वहीं अब सुपर-4 राउंड के साथ ही खिताबी मुकाबले पर भी बारिश का साया बना हुआ है। ऐसे में कहा जा सकता है कि मौसम की बेमानी से खराब हुए खेल ने एशिया कप का पूरा मजा ही किरकिरा कर दिया है। 

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच ग्रुप दौर का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया तो इसके बाद सुपर-4 का मैच पूरा जरूर हुआ, लेकिन इस मैच को कराने में 2 दिनों का वक्त लग गया। आने वाले मुकाबलों पर भी बारिश का खतरा लगातार मंडरा रहा है। ऐसे में इनकार नहीं किया जा सकता है कि आखिर तक श्रीलंका में होने वाले मैचों में एशिया कप के रोमांच का जायका बिगड़ने वाला है।

ये भी पढ़ें: IPL 2024 Venue: क्या आईपीएल का 17वां सीजन होगा भारत के बाहर? जानें किन-किन देशों में हो सकता है आयोजन

जानें कौन-कौन से मैचों में कैसे पड़ा बारिश का प्रभाव

भारत बनाम पाकिस्तान- कैंडी के पल्लेकल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले को लेकर फैंस काफी उत्सुक थे, लेकिन इस मैच का रोमांच बारिश ने खराब कर दिया। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और शुरुआत ही की थी कि 5वें ओवर में बारिश के चलते मैच रोका गया। इसके बाद फिर से टीम इंडिया की पारी शुरू हुई और पूरी टीम 266 के स्कोर पर ढेर हो गई। इसके बार मौसम ऐसा बिगड़ा कि फिर से मैच ही शुरू नहीं हो सका और मैच को रद्द घोषित कर दोनों टीमों को 1-1 अंक बांट दिया।

भारत बनाम नेपाल- भारत का अपना दूसरा ग्रुप मैच भी बारिश में खराब हुआ। इस मैच में इन्द्र देवता के बार-बार खलल के बीच नेपाल की पारी को भारत ने 230 रन पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम 231 के लक्ष्य के सामने उतरी लेकिन 17 रन बने थे कि फिर से बारिश हुई। मैच काफी देर तक रोकना पड़ा, आखिर में जब मैच फिर से शुरू हुआ तो टीम इंडिया को 23 ओवर में 145 रन का संसोधित लक्ष्य मिला, जिसे रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने 20.1 ओवर में अर्जित कर लिया।

भारत बनाम पाकिस्तान (सुपर-4)- इंडो बनाम पाक का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद कोलंबो में भी सुपर-4 मैच के दौरान इन्द्र देवता के कहर का खतरा मंडराता रहा। जहां 10 सितंबर को खेले गए मैच में भारत की पारी के 24.1 ओवर हुआ था कि फिर से बारिश और खराब आउट फील्ड ने मैच को शुरू कराने का मौका ही नहीं दिया। अगले दिन रिजर्व डे पर भी 1 घंटे की देरी से मैच शुरू हुआ जहां विराट और राहुल के शतकों की मदद से भारत ने 356 रन का स्कोर खड़ा किया और पाकिस्तान को 128 रन पर आउट कर मैच को 228 रन से जीत लिया।

भारत बनाम श्रीलंका (सुपर-4)- भारत और श्रीलंका के बीच 12 सितंबर को अहम मैच खेला गया। जिसमें बारिश की आशंका बनी हुई थी और मैच तय समय पर शुरू तो हुआ, लेकिन यहां भी बारिश ने अपना प्रभाव छोड़ने का मौका नहीं गंवाया और भारत की पारी के आखिरी पलों में फिर से बारिश हुई और करीब 1 घंटे तक खेल रोकना पड़ा। इस मैच में भारत 213 पर सिमटी जिसके बाद श्रीलंका को 172 रन पर आउट कर मैच को 41 रन से जीता।

श्रीलंका के मौसम जानकारी होने पर भी क्यों हो रहा है वहां आयोजन?

अब तक श्रीलंका में खेले गए मैचों में एक मैच रद्द हुआ तो बाकी के परिणाम जरूर निकले लेकिन फिर भी जिस तरह से बार-बार बारिश ने अडंगा डाला उसके बाद तो अब ऐसे में हर किसी के मन में एक सवाल हिचकोले मार रहा होगा कि आखिर श्रीलंका के इन महीनों में खराब मौसम की आशंका के बावजूद भी वहां पर मैच कराने की क्या वजह है? ये सवाल बहुत ही अहम है, लेकिन ये सवाल किसी की जिद के कारण उठ रहा है।

वो हैं बीसीसीआई सचिव या यूं कहें कि एशियन क्रिकेट काउंसिल के चीफ जय शाह… जय शाह पिछले कुछ समय से बीसीसीआई में हर तरह के फैसले ले रहे हैं, तो साथ ही एसीसी के चीफ भी हैं। ऐसे में एशिया कप का आयोजन उनके ईर्द-गिर्द ही घूम रहा था। जिनके अहंकार और जिद ने इस एशिया कप को अब तक पूरी तरह से खराब करके रखा है।

जय शाह की जिद और अहम ने एशिया कप के रोमांच को किया किरकिरा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले जा रहे इस एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होना था, लेकिन भारत और पाकिस्तान की राजनीतिक मतभेद के चलते टीम इंडिया को भेजने से साफ इनकार कर दिया गया। भारत को वहां पर ना भेजने के फैसले में तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इस टूर्नामेंट के आयोजन को पीसीबी यूएई में करवाना चाहता था, लेकिन जय शाह इस पर राजी नहीं हुए।

अगर इस टूर्नामेंट का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात या किसी अन्य जगह होता तो वहां पर बारिश के खलल के बिना सभी मैच बहुत ही अच्छे से खेले जा सकते थे। जिससे ना तो फैंस को निराशा होती, और ना ही खिलाड़ियों को मायूस होना पड़ता। इतना ही नहीं ब्रॉडकास्टर्स को भी इसमें बड़ा मुनाफा हो सकता था। लेकिन जय शाह की जिद ने पूरे एशिया कप का मजा किरकिरा कर दिया।