IPL 2024 Venue: क्या आईपीएल का 17वां सीजन होगा भारत के बाहर? जानें किन-किन देशों में हो सकता है आयोजन

IPL 2024 Venue : इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें संस्करण को लेकर फैंस में अभी से क्रेज देखने को मिल रहा है। इस लीग में खेलने वाली टीमों से लेकर फ्रेंचाइजी तक हर किसी ने 2024 में होने वाले सत्र की तैयारियां शुरू कर दी है। हाल ही में कुछ फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम के हेड कोच को बदला है। लेकिन आईपीएल के भारत में आयोजन को लेकर अभी पेंच फंसता नजर आ रहा है।

IPL 2024 Venue
Image Source: IPL Twitter

भारत से बाहर कहां हो सकता है आईपीएल 2024

अगले साल भारत में लोकसभा चुनाव होने हैं, इसके बाद जून से ती20 विश्व कप का आयोजन, वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होगा जिसे देखते हुए भारत में ही इस पूरे सत्र का आयोजन होना काफी मुश्किल दिख रहा है। ऐसे में क्या आईपीएल (Indian Premier League) का 17वां सत्र भारत से बाहर आयोजित होगा? अगर ये मेगा टी20 लीग भारत से बाहर आयोजित होती है, तो किन देशों में हो सकते हैं मैच… चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं अगर भारत में 17वें एडिशन का आयोजन नहीं हो सका तो क्या हो सकते हैं विकल्प…

ये भी पढ़ें- CPL 2023: 17 अगस्त से बजेगा कैरेबियन प्रीमियर लीग का बिगुल, जानिए पूरा शेड्यूल, समय, वेन्यू, सभी टीमों का स्क्वॉड, और लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल्स


यूएई होगा सबसे प्रबल दावेदार

इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन अगर भारत के बाहर होना है, तो इसका सबसे बड़ा विकल्प संयुक्त अरब अमीरात ही होगा। यहां पर आईपीएल के कुछ सीजन खेले जा चुके हैं। यूएई में साल 2020 का पूरा सत्र आयोजित किया गया था, तो वहीं 2014 का दूसरा हाफ यहीं पर हुआ था। इसके अलावा इस अरब देश में 2021 का भी दूसरा चरण हो चुका है। यहां पर वेन्यू की बात करें तो अबू धाबी, दुबई के साथ ही शारजाह में स्थित क्रिकेट स्टेडियम हैं। ऐसे में अगर बीसीसीआई को आईपीएल 2024 का आयोजन भारत से बाहर करवाना पड़े तो यूएई दौड़ में सबसे आगे माना जा सकता है।

दक्षिण अफ्रीका में भी आयोजित करवाया जा सकता है आईपीएल

आईपीएल का आयोजन सबसे पहले भारत से बाहर कहीं खेला गया है, तो वो दक्षिण अफ्रीका है। जब साल 2009 में भारत में हुए आम चुनावों की वजह से पूरा दूसरा संस्करण यहीं पर खेला गया था। इस अफ्रीकी देश में क्रिकेट का जबरदस्त क्रेज है, तो साथ ही बीसीसीआई के क्रिकेट साउथ अफ्रीका से काफी अच्छे रिश्तें हैं। यहां पर वेन्यू की भी कोई कमी नहीं है, जहां जॉहानिसबर्ग से लेकर डबरबन, सेंचुरियन, केपटाउन के साथ ही पीटरमेरिट्सबर्ग और ब्लॉमफॉंटेन के मैदान हैं। जिससे कम समय में ज्यादा मैच आयोजित हो सकते हैं।

कैरेबियाई सरजमीं पर भी हो सकता है लीग

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में अगले साल टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। जिसकी शुरुआत 4 जून से संभावित मानी जा रही है। बीसीसीआई इस वर्ल्ड कप को देखते हुए भारतीय टीम के खिलाड़ियों की प्रैक्टिस का ध्यान रखते हुए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से वहां पर मैच आयोजित करवाने के लिए अप्रोच कर सकता है। वेस्टइंडीज और अमेरिका में कईं क्रिकेट ग्राउंड हैं, जिसमें गयाना, जमैका, बारबाडोस, एंटिगुआ के साथ ही अमेरिका के फ्लोरिडा में क्रिकेट स्टेडियम हैं। ऐसे में यहां भी कईं वेन्यू मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2023 Schedule: जानें एशिया कप का आगाज कब, कहाँ होगा, मैचों का प्रसारण और भारतीय समय

श्रीलंका भी है विकल्प की रेस में

साल 2020 में जब कोरोना के प्रकोप को देखते हुए भारत में आईपीएल के आयोजन को करवाना मुश्किल हो गया था, तब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इस लीग को अपने देश में कराने का प्रस्ताव रखा था। वैसे भी बीसीसीआई और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के संबंध काफी अच्छे हैं, ऐसे में इस बार बीसीसीआई श्रीलंका को भी चांस दे सकता है। यहां पर भी अच्छे वेन्यू हैं, जिसमें कोलंबो, कैंडी के साथ ही गॉल के विश्व स्तरीय मैदान हैं।