WPL 2023: महिला टी20 लीग का इस दिन बजेगा बिगुल, जानें कब होगा ऑक्शन, कितनी टीमें लेंगी हिस्सा, किसे मिला मीडिया अधिकार?

WPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग की जबरदस्त सफलता के बाद अब वूमंस प्रीमियर लीग का ट्रेक पूरी तरह से तैयार हो चुका है। जहां अब केवल इंतजार है इस ट्रेक पर गाड़ी दौड़ने का… क्रिकेट जगत के सबसे धनी बोर्ड भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड के तत्वावधान में पुरुष आईपीएल की तरह ही महिला आईपीएल के आयोजन की बिसात बिछ चुकी है। जहां अगले महीनें से महिला प्रीमियर लीग का चैलेंज होने जा रहा है।

WOMENS T20
WPL (Source_Twitter)

वूमेंस प्रीमियर लीग के पहले एडिशन की तैयारी जोरों पर

Women’s IPL टी20 लीग के पहले संस्करण को लेकर बीसीसीआई योजनाबद्ध तरीके से एक के बाद एक फैसले ले रही है। जहां इसकी तैयारियों को बोर्ड ने काफी तेज कर दिया है। इसे लेकर सभी तस्वीरें साफ होती नजर आ रही हैं। जिसमें पहले तो जहां मीडिया अधिकार की डील फाइनल हुई, जिसके बाद अब देखते ही देखते इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों के अलावा ऑक्शन के स्लॉट, तारीख और रजिस्टर्ड खिलाड़ी पर भी स्थिति स्पष्ट हो गई है।

ये भी पढ़ें: BCCI Review Meeting: बीसीसीआई 2023 के वनडे वर्ल्ड कप को लेकर हुआ सीरियस, रिव्यू मीटिंग में कई बड़े फैसलों के बाद क्या बदल पाएगा टीम इंडिया का भाग्य?

Viacom 18 के साथ 951 करोड़ रुपये में हुआ है मीडिया करार

भारत में पहली बार होने जा रहे टी20 फॉर्मेट के इस महिला इवेंट के लिए बीसीसीआई ने सबसे पहले मीडिया पार्टनर का फैसला किया। जिसके लिए नीलामी हुई। इसमें कई कंपनियां शामिल थी, लेकिन आखिर में बाजी रिलायंस ग्रुप के Viacom18 नेटवर्क ने मारी। जिन्हें 951 करोड़ रुपये में इस टी20 लीग की ब्रॉडकास्टिंग का अधिकार मिला।

ये डील 5 साल (2023 से 2027) के लिए की गई है। ऐसे में यहां पर अगले 5 साल तक खेले जाने वाला प्रत्येक मैच 7 करोड़ रुपये में की कमाई बीसीसीआई को देगा। बॉडकास्टिंग नीलामी ने पाकिस्तान में होने वाली पाकिस्तान सुपर लीग के मौजूदा मीडिया राइट्स को भी पछाड़ दिया। Vicome-18 नेटवर्क अपने चैनल स्पोर्ट्स-18 पर मैचों का प्रसारण कर सकता है।

पहले संस्करण में 5 टीमें लेंगी हिस्सा, 4670 करोड़ में हुई है नीलामी

भारत के क्रिकेट बोर्ड इस टी20 लीग में शामिल होने के लिए भी नीलामी की प्रक्रिया ही अपनाई। जिसमें कई बड़ी कंपनियां नीलामी के मैदान में उतरी थी। आखिर में 5 कंपनियों को इसमें अपनी फ्रैंचाइजी उतारने का मौका मिला। इन 5 फ्रैंचाइजी पर कुल 4669.99 करोड़ रुपये की बोली लगी। महिला आईपीएल के पहले ही संस्करण के लिए टीमों पर लगी बोली ने आईपीएल 2008 के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। इसमें सबसे बड़ा दांव अडानी ग्रुप ऑफ प्राइवेट लिमिटेड ने खेला, जिन्होंने अहमदाबाद फ्रैंचाइजी को 1289 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

WPL Teams
WPL Teams Auction (Source_Twitter)

ये भी पढ़ें: ICC World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में ऐसा हो सकता है टीम इंडिया का स्क्वॉड, जानें किन 18 खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह

इसके अलावा दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू और लखनऊ फ्रैंचाइजी को इस लीग में अपनी टीम खरीदने में कामयाबी हाथ लगी। जहां पर रिलायंस ग्रुप से मुंबई फ्रेंचाइजी को इंडिया विन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। बैंगलुरू फ्रैंचाइजी को रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 901 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं दिल्ली फ्रैंचाइजी को JSW-GMR क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड 810 करोड़ रुपये में अपने पाले में किया। तो अंतिम फ्रैंचाइजी लखनऊ की रही, जिसे कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने 757 करोड़ रुपये में जोड़ने में सफलता हासिल की।

फ्रैंचाइजीग्रुपऑक्शन प्राइज
अहमदाबादअडानी ग्रुप ऑफ प्राइवेट लिमिटेड1289 करोड़ रुपये
मुंबईइंडिया विन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड912.99 करोड़ रुपये
बैंगलुरूरॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड901 करोड़ रुपये
दिल्लीJSW-GMR क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड810 करोड़ रुपये
लखनऊकैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड757 करोड़ रुपये

WPL 2023 ऑक्शन के लिए तैयार किए हैं 2 कैटेगरी अलग-अलग स्लॉट

महिला इस टी20 चैलेंज के पहले सीजन को करवाने के फैसले के साथ ही ये खिलाड़ियों की कैटेगरी भी तय कर दी गई थी। जिसमें कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों की 2 कैटेगरी सेट की गई। इसमें कैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज 50 लाख रुपये, 40 लाख रुपये और 30 लाख रूपये तय की गई तो वहीं अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज 20 लाख और 10 लाख रुपये की गई है।

इस दिन होगा महिला लीग का पहला ऑक्शन

बोर्ड इस टी20 लीग को लेकर अंतिम रूप देने में लगा हुआ है, जहां उन्होंने वूमंस प्रीमियर लीग के ऑक्शन की तारीख भी जारी कर दी है। ऑक्शन इसी महीनें 13 फरवरी को तय किया गया है, जो मुंबई में होगा। नीलामी में देश-विदेशी की 1000 महिला क्रिकेटरों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन सभी 5 टीमों को कुल मिलाकर 90 खिलाड़ियों के स्लॉट को भरना है। जिसमें निश्चित किया गया है कि एक टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ी हो सकती हैं।

जानें कब से शुरू होने जा रहा है वूमेंस प्रीमियर लीग

क्रिकेट गलियारों में महिला क्रिकेट लीग शुरू करने वाला सबसे पहला देश ऑस्ट्रेलिया है, जहां वूमंस बिग-बैश लीग खेली जाने लगी। इसके बाद ब्रांड टी20 लीग शुरू करने वाले बीसीसीआई से भी काफी समय से महिला आईपीएल शुरू करने की मांग की जा रही थी, आखिर इस साल वो पल आने वाला है, जिसकी सालों से मांग भी है तो साथ ही इंतजार भी किया जा रहा है।

वैसे अभी तक बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक शेड्यूल तो जारी नहीं हो सका है, लेकिन माना जा रहा है कि इस पहले सीजन की शुरुआत 4 मार्च से होगी, जिसका खिताबी मुकाबला 26 मार्च को संभव बताया जा रहा है। इसमें कुल 22 मैच खेले जाने हैं।