IPL Auction 2024: आईपीएल 2024 मिनी ऑक्शन में सबसे ज्यादा प्राइज हासिल करने वाले 7 भारतीय खिलाड़ी, लिस्ट में 2 अनकैप्ड खिलाड़ी भी शामिल

IPL Auction 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सत्र के लिए हो रहे मिनी ऑक्शन में पानी की तरह पैसा बहाया गया। ऑक्शन में उतरी 10 फ्रेंचाइजी ने कुछ खिलाड़ियों को हासिल करने के लिए अपनी पूरी तिजोरी ही खाली कर दी, जहां ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने आईपीएल के अब तक के सारे कीर्तिमान को ध्वस्त करते हुए इस लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। तो वहीं उनके साथी खिलाड़ी पैट कमिंस ने भी इतिहास रच दिया और वो दूसरे सबसे ज्यादा राशि हासिल करने वाले खिलाड़ी बने।

IPL Auction 2024
Image Source-Twitter)

इस मिनी ऑक्शन के 7 सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी

इस मिनी ऑक्शन में फ्रेंचाइजी कुछ खिलाड़ियों पर तो इतनी मेहरबान दिखी की उन्होंने करोड़ों रूपये लुटा दिए। जिसमें पहले तो ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.5 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ किमत पर खरीदा, तो इसके कुछ ही मिनटों के बाद मिचेल स्टार्क उनसे भी आगे निकल गए और हैरतअंगेज राशि (24.75 करोड़ रुपये) की रिकॉर्ड ब्रेकिंग प्राइज के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स के पाले में गए। इसके अलावा भी कईं खिलाड़ियों पर काफी पैसा बरसा। तो चलिए इसी बीच आपको हम इस आर्टिकल में बताते हैं वो 6 भारतीय खिलाड़ी, जिन्होंने हासिल की सबसे ज्यादा राशि….

ये भी पढ़ें: IPL Auction 2024 Rajasthan Royals: ऑक्शन के बाद राजस्थान रॉयल्स की सेना तैयार, जानें किन खिलाड़ियों पर लगाया दांव, देखें पूरा स्क्वॉड, रिटेन-रिलीज प्लेयर्स लिस्ट

हर्षल पटेल (पंजाब किंग्स)- 11.75 करोड़ रुपये

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज और टी20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट बन चुके हर्षल पटेल पिछले कईं सालों से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में खेल रहे थे। जिसके बाद उन्हें हाल ही में आरसीबी ने रिटेन कर दिया। हर्षल पटेल एक बार फिर से ऑक्शन में उतरे तो उन्हें लेने के लिए होड़ मच गई। और उन्होंने अपनी पिछली प्राइज 10.75 करोड़ को पार करते हुए 11.75 करोड़ रुपये में पंजाब किंग्स के पाले में जा पहुंचे। हर्षल पटेल को उनकी पुरानी फ्रेंचाइजी आरसीबी ने हासिल करने के लिए जोर लगाया, लेकिन आखिर में हर्षल पंजाब किंग्स के बन गए। इस खिलाड़ी ने अब तक आईपीएल में 92 मैचों में 111 विकेट अपने नाम किए हैं।

समीर रिजवी (चेन्नई सुपर किंग्स)- 8.4 करोड़ रुपये

आईपीएल के ऑक्शन में एक बार फिर से अनकैप्ड खिलाड़ी ने हैरान किया है। उत्तर प्रदेश के 20 साल के युवा बल्लेबाज समीर रिजवी जिन्हें इस मिनी ऑक्शन से पहले कोई नहीं जानता था, उन्हें आज हर कोई जानने लगा है। समीर रिजवी उत्तर प्रदेश के करारे हिटर हैं, जिन्हें 20 लाख की बेस प्राइज से होते हुए 42 गुना ज्यादा 8.4 करोड़ रुपये की राशि के साथ धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने लपक लिया। रिजवी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग में कानपुर सुपरस्टार्स की बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने केवल 9 पारी में 455 रन बनाए थे। जिसके बाद से ही उनकी चर्चा होने लगी थी।

शाहरुख खान (गुजरात टाइटंस)- 7.4 करोड़ रुपये

तमिलनाडू के खतरनाक बल्लेबाज माने जाने वाले शाहरूख खान को पंजाब किंग्स ने रिटेन किया, जिसके बाद उन्हें ऑक्शन में उतरना पड़ा। इस बल्लेबाज के लिए मिनी ऑक्शन में फ्रेंचाइजी पूरा जोर लगाती हुई दिखी, जहां इन्हें लेने के लिए पंजाब किंग्स के साथ गुजरात टाइटंस के बीच जबरदस्त जंग दिखी और आखिर में गुजरात टाइटंस ने शाहरुख खान को 7.4 करोड़ रुपये में खरीद लिया। 2021 से आईपीएल में खेल रहे  शाहरूख खान ने अब तक आईपीएल में 31 पारियों में 426 रन बना चुके हैं।

कुमार कुशाग्र (दिल्ली कैपिटल्स)- 7.2 करोड़ रुपये

भारत के घरेलू क्रिकेट में पिछले कुछ समय से कुछ खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है, जिसमें झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र काफी चर्चा में थे। जब इस अनकैप्ड खिलाड़ी का नाम सामने आया तो गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अच्छी खासी टक्कर दिखी। आखिर में इस विकेटकीपर बल्लेबाज को 20 लाख रूपये की बेस प्राइज के साथ शुरू होने के बाद 7.2 करोड़ रूपये की भारी रकम देकर दिल्ली कैपिटल्स ने अपने पाले में करते हुए हर किसी को चौंका दिया। इस बल्लेबाज ने टी20 में तो 11 मैचों में 140 रन ही बनाए हैं, लेकिन लिस्ट ए क्रिकेट में वो 19 पारी में 47 की औसत से 700 रन बना चुके हैं।

शिवम मावी (लखनऊ सुपरजॉयंट्स)- 6.4 करोड़ रुपये

भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ समय से चर्चा में रहे युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी का नाम काफी लोग जानते हैं। उत्तर प्रदेश के इस तेज गेंदबाज को 6.50 करोड़ में पिछले सत्र में गुजरात टाइटंस ने खरीदा था, लेकिन उन्होंने इसे रिलीज कर दिया। इस बार मावी जब ऑक्शन में उतरे तो फिर से उनके नाम की धूम रही और 50 लाख की बेस प्राइज वाले मावी को लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने 6.4 करोड़ की राशि में खरीद लिया। इस खिलाड़ी ने 2018 से लेकर 2023 तक 32 आईपीएल मैचों में 30 विकेट झटके हैं।

ये भी पढ़ें: WPL 2024 Schedule: वूमेंस प्रीमियर लीग शेड्यूल, सभी 5 टीमों का फुल स्क्वॉड, लाइव स्ट्रीमिंग और सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप

उमेश यादव (गुजरात टाइटंस)- 5.8 करोड़ रुपये

भारत के दिग्गज और अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव को कोलकाता नाइट राइडर्स ने छोड़ा तो इस बार गुजरात टाइटंस ने लपक लिया। इस दिग्गज गेंदबाज का नाम जब इस ऑक्शन में आया तो उन्हें लेने के लिए गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजॉयंट्स में रेस दिखी। जिसके बीच उन्हें गुजरात टाइटंस ने 5.8 करोड़ रुपये में खरीद लिया। उमेश ने अब तक आईपीएल में 2010 से लेकर अब तक 141 मैचों में 136 विकेट झटके हैं।

शुभम दुबे (राजस्थान रॉयल्स)- 5.8 करोड़ रुपये

आईपीएल के इस ऑक्शन का दूसरा सबसे चौंकानें वाला अनकैप्ड खिलाड़ी विदर्भ के शुभम दुबे रहे। इस युवा विस्फोटक बल्लेबाज को राजस्थान रॉयल्स ने 29 गुना ज्यादा की प्राइज के साथ अपनी टीम का हिस्सा बना लिया। शुभम दुबे बाएं हाथ के एक खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं, जिनकी बेस प्राइज 20 लाख रूपये थी, और उन्हें दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें लेना चाहती थी। आखिर में 5.8 करोड़ रुपये में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने खरीद लिया। इस अनकैप्ड खिलाड़ी ने 19 टी20 पारियों में 37.30 की औसत और 145.20 की स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए हैं।