अफ्रीका दौरे के बाद इन 2 स्टार खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा Team India में मौका, एक खिलाड़ी का कोहली से है खास नाता

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम इस समय साउथ अफ्रीका (South Africa) दौरे पर है, जहां वह 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज के बाद अब 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है, जिसके पहले टेस्ट मैच में इंडियन टीम को एक पारी और 32 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा है और अब इसका दूसरा मुकाबला कल (3 जनवरी) से खेला जा रहा है। जो मैच टीम इंडिया (Team India) के 2 स्टार खिलाड़ियों का आखिरी मैच बनकर रह जाएगा, क्योंकि अफ्रीका दौरे के बाद शायद उन्हें टीम में मौका नहीं मिलेगा।

These 2 star players will not get a chance in Team India after the Africa tour

उन खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी का टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से ख़ास रिश्ता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर वो दोनों खिलाड़ी कौन हैं, जिनके टीम से बाहर होने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

अफ्रीका दौरे के बाद इन 2 खिलाड़ियों को Team India में मौका मिलना मुश्किल

team india

दरअसल, टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जैसे-तैसे टी20 सीरीज ड्रा कराई और उसके बाद केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में वनडे सीरीज को अपने नाम किया और अब एक बार फिर भारतीय टीम का टेस्ट सीरीज ड्रा होता दिखाई दे रहा है। इन सभी मुकाबलों में लगभग-लगभग सभी खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। मगर वहीं दो खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है। जिस वजह से उनका टीम इंडिया (Team India) से पत्ता कट सकता है। वो दोनों खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर हैं।

शुभमन गिल (Shubman Gill)

शुभमन गिल के लिए साल 2023 बेहद ही शानदार रहा था और उन्होंने बीते साल कई बड़े कारनामें किए थे। मगर मौजूदा समय में उनका प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है। जिस वजह से उनका आगे सीरीज में टीम इंडिया (Team India) की ओर से लगातार खेल पाना मुश्किल लग रहा है। गिल के बल्ले से अफ्रीका के खिलाफ 2 टी20 मैचों में सिर्फ 8 रन निकले थे, जिसमें एक बार वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे। और उसे बाद अब टेस्ट मैचों में भी उनका खराब प्रदर्शन जारी है।

उनके बल्ले से पहले टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमशः 2 और 26 रन निकले थे। गिल ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी सिर्फ 36 रन ही बनाए हैं। जिस वजह से उन्हें काफी ज्यादा ट्रोल होना पड़ रहा है। और उन्हें आने वाली सीरीज से बाहर भी किया जा सकता है। शुभमन गिल को विराट कोहली का उत्तराधिकारी माना जाता है। जो आने वाले समय में किंग कोहली की जगह लेगा। जिस वजह से गिल को अभी प्रिंस कहा जाता है।

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

श्रेयस अय्यर ने वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में अंतिम मैचों में काफी शानदार प्रदर्शन किया था। मगर अफ्रीका के खिलाफ उनका बल्ला अभी तक कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा सका है। जिसके चलते उन्हें भी टीम इंडिया (Team India) से ड्रॉप किया जा सकता है। अय्यर के बल्ले से अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमशः 31 और 6 रन निकले थे। जो बेहद ही कम हैं और दूसरे टेस्ट की पहली पारी में तो उन्होंने हद ही कर दी और बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उनके इस शर्मनाक प्रदर्शन को देख उनका टीम से बाहर जाना तय माना जा रहा है। हालांकि अभी इस बारे में कुछ भी बोलना जल्दबाजी होगी, क्योंकि अंतिम फैसला मैनेजमेन्ट का ही होने वाला है।

टीम इंडिया (Team India) को अफ्रीका दौरे के बाद अफगानिस्तान टीम (Afghanistan Team) के साथ 3 टी20 और इंग्लैंड टीम (England Team) के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। जिसके लिए टीम का ऐलान किया जाना अभी बाकि है।

यह भी पढ़ें: IPL में जिस खिलाड़ी को नहीं मिला खेलने का मौका, उसने बिग बैश में ठोक दिए 14 गेंदों में 70 रन