WTC Points Table: केपटाउन टेस्ट में जीत के बाद भी भारत को लगा बड़ा झटका, गवाई नंबर 1 की कुर्सी, इस टीम ने किया टॉप पर कब्ज़ा

WTC Points Table: हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में भारतीय टीम ने हाल ही में साउथ अफ्रीकी टीम को उनके ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड केपटाउन में 7 विकेटों के बड़े अंतर से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। जिस वजह से पूरी टीम काफी खुश है। मगर केपटाउन में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बावजूद टीम इंडिया (Team India) को काफी बड़ा झटका लगा है। इंडियन टीम को यह झटका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 (World Test Championship 2025) की पॉइंट्स टेबल में पहला स्थान गंवाने की वजह से लगा है। तो आइए जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है और कौनसी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में पहले स्थान पर पहुंच गई है।

team india WTC Points Table
Image souce - ESPNcricinfo

केपटाउन टेस्ट जीतने के बाद भी भारत को लगा बड़ा झटका

india vs south africa 2nd test
Image Source – BCCI

दरअसल, भारत-अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया था। हालांकि पहला मैच हारने की वजह से टेस्ट सीरीज ड्रा पर खत्म हुई। जिसका कहीं न कहीं भारतीय टीम को काफी बड़ा घाटा हुआ है, क्योंकि इंडियन टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में पहले स्थान से खसक कर नीचे आ गई है। जोकि रोहित एंड कम्पनी के लिए काफी बड़ा झटका है।

WTC Points Table में टीम इंडिया को हुआ नुकसान

बता दें कि टीम इंडिया अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में पहले स्थान पर थी। मगर अब भारतीय टीम पहले स्थान से हटकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 साईकल में इंडियन टीम ने अब तक 4 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 2 में जीत और 1 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इस दौरान 1 मुकाबला ड्रा रहा है। जिस वजह से भारत के केवल 26 ही अंक हैं। साथ ही भारत का जीत प्रतिशत घटकर 54.16 हो गया है। जिसके चलते टीम को पहले स्थान से दूसरे स्थान पर आना पड़ा है। वहीं पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) पहुंच गई है।

टॉप पर पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम

ऑस्ट्रेलियाई टीम के अंक तालिका में नंबर 1 पर पहुंचने की वजह उनका हालिया प्रदर्शन है। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) के साथ हाल ही में 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली है। जिसमें पाकिस्तान को क्लीन स्वीप करके ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया है। और ऐसा करते ही ऑस्ट्रेलिया ने काफी लंबी छलांग लगाते हुए पॉइंट्स टेबल पर कब्जा कर लिया है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 साईकल में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 8 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 5 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इस दौरान 1 मुकाबला ड्रा रहा है। जिस वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम के 54 अंक हो गए हैं। साथ ही ऑस्ट्रेलिया का जीत बढ़कर घटकर 56.25 हो गया है। जिसके चलते उसने बड़े ही आसानी ने नंबर 1 पर कब्जा कर लिया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका, चौथे पर न्यूज़ीलैंड और पांचवे पर बांग्लादेश है।

WTC Points Table
Image Souce – Amar Ujala

यह भी पढ़ें: IPL 2024 में इन खिलाड़ियों की आएगी मौज, बिना फील्डिंग किए मिलेगा बैटिंग और बॉलिंग करने का मौका!